Thursday, 30 October 2014

(hindi) किताब ए मीरदाद-अध्याय - 31 / 32

अध्याय -31
           निज– घर के लिए महाविरह
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मीरदाद ; धुंध के सामान है निज-घर के
लिए महाविरह । जिस प्रकार समुद्र और
धरती से उठी धुंध समुद्र और धरती पर
ऐसे छा जाती है कि
उन्हें कोई देख नहीं सकता,
इसी प्रकार ह्रदय से उठा
महाविरह ह्रदय पर ऐसे छा जाता है
कि उसमे और कोई भावना
प्रवेश नहीं कर सकती ।
और जैसे धुंध स्पष्ट दिखाई देने वाले पदार्थ को आँखों से ओझलकरके स्वयं एकमात्र यथार्थ बन जाती है, वैसे ही वह विरह मन की अन्य भावनाओं को दबाकर स्वयं प्रमुख भावना बन जाता है ।
और यद्यपि विरह उतना ही आकारहीन, लक्ष्यहीन तथा अंधा प्रतीत होता है जितनी कि धुंध, फिर भी धुंध की तरह ही इसमें अनंत अज्ञात आकार भी होते हैं, इसकी दृष्टी स्पष्ट होती है तथा इसका लक्ष्य सुनिश्चित । ज्वर के सामान है यह महाविरह ।
जैसे शरीर में सुलगा ज्वर शरीर के विष को भस्म करते हुए धीरे-धीरे उसकी प्राण-शक्ति को क्षीण कर देता है । वैसे ही अंतर की तड़प से जन्मा यह विरह मन के मैल तथा मन में एकत्रित हर अनावश्यक विचार को नष्ट करते हुए मन को निर्बल बना देता है ।
एक चोर के सामान है यह महा विरह । जैसे छिपकर अंदर घुसा चोर अपने शिकार का भार तो कुछ हलका करता है, पर उसे बहुत दुखी कर जाता है, वैसे ही यह विरह गुप्त रूप से मन के सारे बोझ तो हर लेता है, पर ऐसा करते हुए उसे बहुत उदास कर देता है और बोझ के अभाव के बोझ तले ही दबा देता है ।
चौड़ा और हरा-भरा है वह किनारा जहाँ पुरुष और स्त्रियां नाचते, गाते, परिश्रम करते तथा रोते हुए अपने क्षणभंगुर दिन गँवा देते हैं । किन्तु भयानक है आग और धुआँ उगलता वह साँड़ जो उनके पैरों को बाँध देता है, उनसे घुटने टिकवा देता है, उनके गीतों को वापस उनके ही कंठ में ठूँस देता है और उनकी सूजी हुई पलकों को उन्ही के आंसुओं में चिपका देता है ।
चौड़ी और गहरी भी है वह नदी जो उन्हें दूसरे किनारे से अलग रखती है । और उसे वे न तैरकर, और न ही चप्पू अथवा पाल से नौका को खेकर पार कर सकते हैं । उनमे से थोड़े, बहुत ही थोड़े लोग उस पर चिंतन का पुल बाँधने का साहस करते हैं ।
किन्तु सभी, लगभग सभी, बड़े चाव से अपने किनारों से चिपके रहते हैं । जहाँ हर कोई अपना समय रूपी प्यारा पहिया ठेलता रहता है । महाविरही के पास ठेलने के लिए कोई मनपसंद पहिया नहीं होता ।
तनावपूर्ण व्यस्तता और समयाभाव द्वारा सताये इस संसार में केवल उसी के पास कोई काम धंधा नहीं होता, उसीको जल्दी नहीं होती । पहनावे, बोलचाल, और आचार- व्यवहार में इतनी शालीन मनुष्य जाती के बीच वह अपने आपको वस्त्र हीन, हकलाता हुआ और अनाड़ी पाता है ।
हँसने वाले के साथ वह हँस नहीं पाता, और n ही रोने वाले के साथ वह रो पाता है । मनुष्य खाते हैं, पीते हैं, और खाने-पीने में आनंद लेते हैं ; पर वह स्वाद के लिए खाना नहीं खाता, और जो वह पीटा है वह उसके लिए नीरस ही होता है ।
औरों के जीवन साथी होते हैं, या वे जीवन साथी खोजने में व्यस्त हैं ; पर वह अकेला चलता है, अकेला सोता है अकेला ही अपने सपने देखता है ।
लोग सांसारिक बुद्धि तथा समझदारी की दृष्टी से बड़े अमीर हैं ; एक वही मूढ़ और बेसमझ है । औरों के पास सुखद स्थान हैं जिसे वह घर कहते हैं , एक वही बेघर है औरों के पास कोई विशेष भू-खण्ड हैं जिन्हे वे अपना देश कहते हैं तथा जिनका गौरव गान वे बहुत ऊँचे स्वर में करते हैं ;
अकेला वही है जिसके पास ऐसा कोई भू-खंड नहीं जिसका वह गौरव-गान करे और जिसे वह अपना देश कहे ।यह सब इसलिए कि उसकी आंतरिक दृष्टी दूसरे किनारे की ओर है ।निद्राचारी होता है महाविरही इस पूर्णतया जागरूक दिखने वाले संसार के बीच ।
वह एक ऐसे स्वप्न से प्रेरित होता है जिसे उसके आस-पास के लोग न देख सकते हैं, न महसूस कर सकते हैं । और इसलिये वे उसका निरादर करते हैं और दबी आवाज में उसकी खिल्ली उड़ाते हैं । किन्तु जब भय का देवता– आग और धुआँ उगलता वह साँड़— प्रकट होता है तो उन्हें धुल चाटनी पड़ती है, जबकी निद्राचारी, जिसका वे निरादर करते और खिल्ली उड़ाते थे,
विश्वास के पंखों पर उनसे और उनके साँड़ से ऊपर उठ जाता है, और दूर, दूसरे किनारे के पार, बीहड़ पर्वत की तलहटी में पहुँच जाता है । बंजर, और उजाड़, और सुनसान है वह भूमि जिस पर से निद्राचारी उड़ता है । किन्तु विश्वास के पंखों में बल है ;
और वह व्यक्ति उड़ता चला जाता है । उदास, और वनस्पति हीन और अत्यंत भयानक है वह पर्वत जिसकी तलहटी में वह उतरता है । किन्तु विश्वाश का ह्रदय अजेय है ; और उस व्यक्ति का ह्रदय साहसपूर्वक धड़कता चला जाता है ।
पथरीला, रपटीला और कठिनाई से दिखाई देने वाला है पहाड़ पर जाता उसका रास्ता । परन्तु रेशम-सा कोमल है विश्वास का हाथ, स्थिर है उसका पैर, और तेज है उसकी आँख, और वह व्यक्ति चढ़ता चला जाता है ।रास्ते में उसे समतल, चौड़े मार्ग से पहाड़ पर चढ़ते हुए पुरुष और स्त्रियां मिलते हैं ।
वे अल्पविरही पुरुष और स्त्रियां हैं जो चोटी पर पहुँचने की तीव्र इच्छा तो रखते हैं, परन्तु एक लंगड़े और दृष्टिहीन मार्गदर्शक के साथ । क्योंकि उनका मार्गदर्शक है उन वस्तुओं में विश्वास जिन्हे आँखें देख सकती हैं, और जिन्हे कान सुन सकते हैं, और जिन्हे हाथ छू सकते हैं,और जिन्हे नाक और जिव्हा सूंघ और चख सकते हैं । उनमे से कुछ पर्वत के टखनों से ऊपर नहीं चढ़ पाते कुछ उसके घुटनों तक पहुँचते हैं कुछ कूल्हे तक, और बहुत थोड़े कमर तक ।
किन्तु उस सुन्दर चोटी की झलक पाये बिना वे सब अपने मार्गदर्शक सहित फिसलकर पर्वत से नीचे लुढ़क जाते हैं ।क्या आँखें वह सब देख सकती हैं जो देखने योग्य है, और क्या कान वह सब सुन सकते हैं जो सुनने योग्य है ?
क्या हाथ वह सब छू सकता है जो छूने योग्य है, और क्या नाक वह सब सूंघ सकती है जो सूंघने योग्य है ?
क्या जिव्हा वह सब चख सकती है जो चखने योग्य है ? जब दिव्य कल्पना से उत्पन्न विश्वास उनकी सहायता के लिए आगे बढ़ेगा, केवल तभी ज्ञानेन्द्रियाँ वास्तव में अनुभव करेंगी और इस प्रकार शिखर तक पहुँचने के लिये सीढ़ियाँ बनेंगी ।विश्वास से रहित ज्ञानेन्द्रियाँ अत्यंत अविश्वसनीय मार्गदर्शक हैं ।
चाहे उनका मार्ग समतल और चौड़ा प्रतीत होता हो, फिर भी उनमे कई छिपे फन्दे और अनजाने खतरे होते हैं । और जो लोग स्वतन्त्रता के शिखर पर पहुँचने के लिए इस मार्ग को अपनाते हैं, वे या तो रास्ते में ही मर जाते हैं, या फिसलकर वापस लुढ़कते हुए वापस वहीँ पहुँच जाते हैं जहां से वे चले थे ;
और वहाँ वे अपनी टूटी हड्डियों को जोड़ते हैं और अपने खुले घावों को सींते हैं | अल्पविरही वे हैं जो अपनी ज्ञानेन्द्रियों से एक संसार रच तो लेते हैं, लेकिन जल्दी ही उसे छोटा तथा घुटन-भरा पाते हैं ; और इसलिए वे एक अधिक बड़े और अधिक हवादार घर की कल्पना करने लगते हैं ।
परन्तु नई निर्माण– सामग्री और नये कुशल राजगीर को ढूँढ़ने के बजाय वे पुरानी निर्माण– सामग्री ही बटोर लेते हैं और उसी राजगीर को —- ज्ञानेन्द्रियों को —–अपने लिए एक अधिक बड़े घर का नक्शा बनाने और उसका निर्माण करने का काम सौंप देते हैं ।
नये घर के बनते ही वह उन्हें पुराने घर की तरह छोटा तथा घुटन-भरा प्रतीत होने लगता है । इस प्रकार वे ढहाने-बनाने में ही लगे रहते हैं और सुख तथा स्वतन्त्रता प्रदान करने वाले जिस घर के लिए वे तड़पते हैं, उसे कभी नहीं बना पाते, क्योंकि ठगे जाने से बचने के लिए वे उन्हीं का आसरा लेते हैं जिनके द्वारा वे ठगे जा चुके हैं ।
और जैसे मछली कड़ाही में से उछलकर भट्टी में जा गिरती है, वैसे ही वे जब किसी छोटी मृगतृष्णा से दूर भागते हैं तो कोई बड़ी मृगतृष्णा उन्हें अपनी ओर खींच लेती है । महाविरही तथा अल्पविरही व्यक्तियों के बीच ऐसे मनुष्यों के विशाल समूह हैं जिन्हे कोई विरह महसूस नहीं होता ।
वे खरगोशों की तरह अपने लिए बिल खोदने और उन्ही में रहने, बच्चे पैदा करने और मर जाने में सन्तुष्ट हैं । अपने बिल उन्हें काफी सुन्दर, विशाल और आरामदेह प्रतीत होते हैं जिन्हे वे किसी राजमहल के वैभव से भी बदलने को तैयार नहीं ।
वे निद्राचारियों का मजाक उड़ाते हैं, खासकर उनका जो एक ऐसी सूनी पगडण्डी पर चलते हैं जिस पर पद चिन्ह विरले ही होते हैं और बड़ी मुश्किल से पहचाने जाते हैं ।
अपने साथी मनुष्यों के बीच में महाविरही वैसा ही होता है जैसा वह गरुड़ जिसे मुर्गी ने सेया है और जो चूजों के साथ उनके बाड़े में बन्द है ।
उसके भाई-चूजे तथा माँ-मुर्गी चाहते हैं कि वह बाल- गरुड़ उन्ही के जैसे स्वभाव और आदतों वाला, और उन्ही की तरह रहनेवाला । और वह चाहता है कि चूजे उसके समान हों, अधिक खुली हवा और अनंत आकाश के स्वप्न देखने वाले । पर शीघ्र ही वह उनके बीच अपने आपको एक अजनबी और अछूत पाता है ; वे सब उसको चोंच मारते हैं यहाँ तक कि उसकी माँ भी ।
किन्तु उसे अपने रक्त में शिखरों की पुकार बड़े जोर से सुनाई देती है, और बाड़े की दुर्गन्ध उसकी नाक में बुरी तरह चुभती है । फिर भी वह सब कुछ चुपचाप सहता रहता है जब तक उसके पंख पूरी तरह नहीं निकल आते । और तब वह हवा पर सवार हो जाता है, और प्यार-भरी विदा-दृष्टी डालता है अपने भूतपूर्व भाइयों और उनकी माँ पर जो दानो और कीड़ों के लिये मिटटी कुरेदते हुए मस्ती में कुड़कुड़ाते रहते हैं ।ख़ुशी मनाओ, मिकेयन ।
तुम्हारा सपना एक पैगम्बर का सपना है । महाविरह ने तुम्हारे संसार को बहुत छोटा कर दिया है, और तुम्हे उस संसार में एक अजनबी बना दिया है । उसने तुम्हारी कल्पना को निरंकुश ज्ञानेन्द्रियों की पकड़ से मुक्त कर दिया है, ; और मुक्त कल्पना ने तुम्हारे अंदर विश्वास जाग्रत कर दिया है । और विश्वास तुम्हे दुर्गन्धपूर्ण, घुटन-भरे संसार में बहुत ऊँचा उठाकर वीरान खोखलेपन के पार बीहड़ पर्वत के ऊपर ले जाएगा जहाँ हर विश्वास को परखा जाता है और संदेह की अन्तिम तलछट को निकालकर उसे निर्मल किया जाता है ।
और इस प्रकार निर्मल हो चुका विश्वास तुम्हें सदैव हरे-भरे रहनेवाले शिखर की सीमाओं पर पहुंचा देगा और वहाँ तुम्हें दिव्य ज्ञान के हाथों में सौंप देगा । अपना कार्य पूरा करके विश्वास पीछे हट जायेगा,
और दिव्य ज्ञान तुम्हारे कदमो को उस शिखर की अकथनीय स्वतन्त्रता की राह दिखायेगा जो प्रभु तथा आत्मविजयी मनुष्य का वास्तविक, सीमा– रहित आनंदपूर्ण धाम है ।परख में खरे उतरना, मिकेयन । तुम सब खरे उतरना, मेरे साथियो ।
उस शिखर पर क्षण– भर भी खड़े हो सकने का सौभाग्य प्राप्त करने के लिये चाहे कोई भी पीड़ा सहनी पड़े, ज्यादा नहीं है । परन्तु उस शिखर पर स्थायी निवास प्राप्त करने में यदि अनंत काल भी लग जाए तो कम है।
हिम्बल ; क्या आप हमें अपने
शिखर पर अभी नहीं ले जा सकते,
एक झलक के लिए चाहे वह क्षणिक ही हो ?
मीरदाद ; उतावले मत बनो, हिम्बल ।
अपने समय की प्रतीक्षा करो ।
जहाँ मैं आराम से साँस लेता हूँ,
वहाँ तुम्हारा दम घुटेगा ।
जहाँ मैं आराम से चलता हूँ,
वहाँ तुम हाँफने और ठोकरें खाने लगोगे |
विश्वास का दामन थामे रहो ;
और विश्वास बहुत बड़ा कमाल कर दिखायेगा ।
यही शिक्षा थी मेरी नूह को ।
अध्याय 32  
☞  पाप और आवरण ☜
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मीरदाद : पाप के विषय में तुम्हे बता दिया गया है,
और यह तुम जान जाओगे कि मनुष्य पापी कैसे बना । तुम्हारा कहना है,
और वह सारहीन भी नहीं है, कि परमात्मा का प्रतिबिम्ब और प्रति-रूप मनुष्य यदि पापी है,
तो स्पष्ट है कि पाप का श्रोत स्वयं परमात्मा ही है ।
इस तर्क में भोले-भाले लोगों को एक जाल है ;
और तुम्हे मेरे साथियो, मैं जाल में फँसने नहीं दूँगा ।
इसलिए इस जाल को मैं तुम्हारे रास्ते से हटा दूँगा ताकि तुम इसे अन्य मनुष्यों के रास्ते से हटा सको । परमात्मा में कोई पाप नहीं ; क्या सूर्य का अपने प्रकाश में से मोमबत्ती को प्रकाश देना पाप है ?
न ही मनुष्य में पाप है ; क्या एक मोमबत्ती के लिये धूप में जलकर अपने आपको मिटा देना और इस प्रकार सूर्य के साथ मिल जाना पाप है ?
लेकिन पाप है उस मोमबत्ती में जो अपना प्रकाश बिखेरना नहीं चाहती, और जब उसे जलाया जाता है तो दियासलाई तथा दियासलाई जलानेवाले हाथ को कोसती है । पाप है उस मोमबत्ती में जिसे धूप में जलने में शर्म आती है, और जो इसी लिये सूर्य से छिपा लेना चाहती है ।
मनुष्य ने प्रभु के विधान का उलंघन करके पाप नहीं किया, बल्कि पाप किया है उस विधान के प्रति अपने अज्ञान पर पर्दा डालकर ।हाँ, पाप तो अंजीर- पत्ते के आवरण से अपनी नग्न ता छिपाने में था ।
क्या तुमने मनुष्य के पतन की कथा नहीं पढ़ी जो शब्दों की दृष्टी से सरल और संक्षिप्त, परन्तु अर्थ की दृष्टी से गहरी और महान है ?
क्या तुमने नहीं पढ़ा कि जब परमात्मा मनुष्य परमात्मा में से नया-नया निकला था तो किस प्रकार वह शिशु – परमात्मा जैसा था —-निश्चेष्ट, गतिहीन, सृजन में असमर्थ ?
क्योंकि परमात्मा के सभी गुणों से युक्त होते हुए भी वह सब शिशुओं की तरह अपनी अनंत शक्तियों और योग्यताओं को प्रयोग में लाने में ही नहीं, बल्कि उन्हें जानने में भी असमर्थ था ।
एक सुंदर शीशी में बन्द अकेले बीज की तरह था मनुष्य अदन की वाटिका में । शीशी में पड़ा बीज बीज ही रहेगा, और जब तक उसे उसकी प्रकृति के अनुकूल मिटटी में दवाया न जाये और उसका खोल फूट न जाये उसके अन्दर बन्द चमत्कार सजीव होकर प्रकाश में नहीं आयेगा ।
परन्तु मनुष्य के पास उसकी प्रकृति के अनुकूल कोई मिटटी नहीं थी जिसमे वह अपने आपको रोपता और अंकुरित हो जाता । उसके चेहरे को किसी अन्य समरूपी चेहरे में अपनी झलक नहीं मिलती थी उसके मानवी कान को कोई अन्य मानव-स्वर सुनाई नहीं देता था । उसका मानव-स्वर किसी अन्य मानव- कण्ठ में गूँजकर नहीं लौटता था ।
उसके एकाकी-ह्रदय के साथ एक-सुर होने के लिए कोई अन्य ह्रदय नहीं था । इस संसार में, जिसे उपयुक्त जोड़ों के रूप में अपनी यात्रा पर रवाना किया गया था, मनुष्य अकेला था बिलकुल अकेला । वह अपने लिए एक अजनबी था ।
उसके करने के लिये अपना कोई काम नहीं था और न ही था उसके लिए निर्धारित कोई मार्ग । अदन उसके लिये वही था जो किसी शिशु के लिये एक आरामदेह पालना होता है —निष्क्रिय आनंद की एक अवस्था ।
वह उसके लिए सब प्रकार की सुख- सुविधा का स्थान था ।नेकी और बदी के ज्ञान का वृक्ष तथा जीवन का वृक्ष दोनों उसकी पहुँच में थे ; फिर भी वह उनके फल तोड़ने और चखने के लिए हाथ नहीं बढ़ाता था ;
क्योंकि उसकी रूचि और उसकी संकल्प-शक्ति, उसके विचार तथा उसकी कामनाएँ, यहाँ तक की उसका जीवन भी, सब उसके अंदर बंद पड़े थे और इस प्रतीक्षा में थे की उन्हें कोई धीरे- धीरे खोले उन्हें स्वयं खोलना उसके लिए सम्भव नहीं था ।
अतएव उसे अपने अंदर से ही अपने लिए एक साथी पैदा करने के लिए विवश किया गया — एक ऐसा हाथ जो उसके बंधन खोलने में उसका सहायक बने । उसे सहायता और कहाँ से मिल सकती थी सिवाय अपने अंदर के जो दिव्यत्व से संम्पन होने के कारण सहायता से भरपूर था ?
और यह बात अत्यन्त महत्व पूर्ण है । किसी नई मिटटी और सांस से नहीं बनी थी हौवा; बल्कि आदम की अपनी ही मिटटी और सांस थी — उसकी हड्डी में से एक हड्डी, उसके मांस में से मांस का एक टुकड़ा । कोई अन्य जीव रंगमंच पर प्रकट नहीं हुआ था ;
बल्कि स्वयं उसी एक आदम को युगल बना दिया गया था — एक पुरुष आदम और एक स्त्री आदम । इस प्रकार उस अकेले, दर्पण-रहित चेहरे को एक साथी और एक दर्पण मिल जाता है ; और वह नाम जो पहले किसी मानव- स्वर में नहीं गूँजा था अदन की वीथिकाओं में ऊपर, नीचे, सर्वत्र मधुर स्वरों में गूँजने लगता है ;
और वह ह्रदय जिसकी उदास धड़कन एक सूने वक्ष में दबी पड़ी थी एक साथी वक्ष में एक साथी ह्रदय के अंदर अपनी गति महसूस करने और धड़कन सुनने लगता है । इस प्रकार चिंगारी- रहित फौलाद का उस चकमक पत्थर से मेल हो जाता है और उसमे से बहुत सी चिंगारियाँ पैदा कर देता है
इस प्रकार अनजली मोमबत्ती दोनों सिरों से जला दी जाती है ।मोमबत्ती एक है, बत्ती एक है, और रौशनी भी एक है, यद्यपि वह देखने में दो अलग-अलग सिरों से पैदा हो रही है । इस प्रकार शीशी में पड़े बीज को वह मिटटी मिल जाती है जिसमे अंकुरित होकर वह अपने रहस्य प्रकट कर सकता है ।
इस प्रकार अपने आप से अनजान एकत्व द्वैत को जन्म देता है, ताकि द्वैत में निहित संघर्ष और विरोध के द्वारा उसे अपने एकत्व का ज्ञान कराया जा सके । इस प्रक्रिया में भी मनुष्य अपने परमात्मा का सही प्रतिबिम्ब है, उसका प्रतिरूप है ।
क्योंकि परमात्मा —आदि चेतना—अपने आपमें से शब्द को प्रकट करता है ; और शब्द तथा चेतना दोनों दिव्य ज्ञान में एक हो जाते हैं |द्वैत कोई दण्ड नहीं है, बल्कि, एकत्व की प्रकृति में निहित एक प्रक्रिया है, उसकी दिव्यता के प्रकट होने का एक आवश्यक साधन । कैसा बचपना है और किसी तरह सोचना !
कैसा बचपना है यह विश्वास करना कि इतनी बड़ी प्रक्रिया से उसका मार्ग तीन बीसी और दस सालों या तीन बीसी दस-लाख सालों में भी तय करवाया जा सकता है । आत्मा का परमात्मा बनना क्या कोई मामूली बात है ?
क्या परमात्मा इतना कठोर और कंजूस मालिक है कि देने के लिए उसके पास पूरा अनन्त काल होते हुए भी वह मनुष्य को फिर से एक होकर, अपने ईश्वरत्व तथ परमात्मा के साथ अपनी एकता का पूरी तरह ज्ञान प्राप्त करके वापस अपने मूलधाम अदन में पहुँचने के लिए केवल सत्तर बर्ष का इतना कम समय प्रदान करे ?
लंबा है द्वैत का मार्ग ; और मूर्ख हैं वे जो इसे तिथि पत्रों से नापते हैं ;
अनन्त काल सितारों के चक्कर नहीं गिनता । जब निष्क्रिय, गतिहीन, सृजन में असमर्थ आदम को एक से दो कर दिया गया तो वह तुरंत क्रियाशील, गतिमान, तथा सृजन और सन्तानोत्पादन में समर्थ हो गया ।दो कर दिए जाने पर आदम का पहला काम क्या था ?
वह था नेकी और बदी के ज्ञान के वृक्ष का फल खाना और इस प्रकार अपने सारे संसार को अपने जैसा ही दो कर देना । अब सब कुछ वैसा न रहा था जैसा पहले था— निष्पाप और निश्चिन्त बल्कि सब कुछ अच्छा या बुरा, लाभकारी या हानिकारक, सुखकर या कष्टकर हो गया था, दो विरोधी दलों में बँट गया था जबकि पहले एक था ।
और जिस सांप ने हौवा को नेकी और बदी का स्वाद चखने के लिए फुसलाया था, क्या वह उस सक्रिय किन्तु अनुभवहीन द्वैत की गहरी आवाज नहीं थी जो कुछ करने तथा अनुभव प्राप्त करने के लिए अपने आपको प्रेरित कर रहा था ?
यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि इस आवाज को पहले हौवा ने सुना और उसका कहा माना । क्योंकि हौवा मानो सान का पत्थर थी —
अपने साथी में छिपी शक्तियों को प्रकट करने के लिए बनाया गया उपकरण ।
इस प्रथम मानव-कथा में चोरी से अदन के पेड़ों में से अपना मार्ग बना रही इस प्रथम स्त्री कीसाजीव कल्पना के लिये क्या तुम अक्सर रुक नहीं गये— ऐसी स्त्री की कल्पना जो घबराई हुई थी,
जिसका ह्रदय पिंजरे में बन्द पक्षी की तरह फड़फड़ा रहा था, जिसकी आँखें चारों तरफ देख रहीं थीं कि कहीं कोई ताक तो नहीं रहा है, और जिसके मुंह में पानी भर आया था जब उसने अपना कांपता हुआ हाथ उस लुभावने फल की ओर बढ़ाया था ?
क्या तुमने अपनी सांस रोक नहीं ली जब उसने वह फल तोड़ा और उसके कोमल गुदे में अपने दांत गड़ा दिये, ऐसी क्षणिक मिठास का स्वाद लेने के लिये जो स्वयं उसके और उसकी संतान के लिये कड़वाहट में बदलने बाली थी ?
क्या तुमने जी- जान से नहीं चाहा कि जब हौवा अपना विवेक-शून्य कार्य करने ही बाली थी,
परमात्मा उसी समय प्रकट होकर उसकी उन्मत धृष्टता को रोक देता, बजाय बाद में प्रकट होने के जैसा कि कहानी में होता है ?
और जब हौवा ने वह गुनाह कर ही लिया, तो क्या तुमने नहीं चाहा कि आदम के पास इतना विवेक और साहस होता कि वह अपने आपको हौवा का सह-अपराधी बनने से रोक लेता ?
किन्तु न तो परमात्मा ने हस्तक्षेप किया, न आदम ने अपने आपको रोका, क्योंकि परमात्मा नहीं चाहता था कि उसका प्रतिरूप उससे भिन्न हो ।
यह उसकी इच्छा और योजना थी कि मनुष्य अपनी खुद की इच्छा और योजना को सँजोये और दिव्य ज्ञान द्वारा अपने आपको एक करने के लिये द्वैत का लंबा रास्ता तय करे । जहाँ तक आदम का सवाल है, वह चाहता भी तो अपनी पत्नी के दिये फल को खाने से अपने आपकी रोक नहीं सकता था ।
वह फल खाने के लिये बाध्य था, केवल इसलिये कि उसकी पत्नी वह फल खा चुकी थी; क्योकि दोनों एक शरीर थे, और दोनों एक-दूसरे के कर्मों के लिये उत्तरदायी थे ।क्या परमात्मा मनुष्य के नेकी और बदी का फल खाने से अप्रसन्न और क्रुद्ध हुआ ?
यह सम्भव नहीं था, क्योकि परमात्मा जानता था कि मनुष्य फल खाये बिना नहीं रह सकेगा,
और वह चाहता था कि मनुष्य फल खाये; किन्तु वह यह भी चाहता था कि मनुष्य पहले ही जान ले कि खाने का परिणाम क्या होगा
और उसमे परिणाम का सामना करने की शक्ति हो । और मनुष्य में वह शक्ति थी । और मनुष्य ने फल खाया । और मनुष्य ने परिणाम का सामना किया । और वह परिणाम था मृत्यु ।
क्योंकि प्रभु इक्षा से क्रियाशील दो बनने में मनुष्य कि क्रिया-रहित एकता समाप्त हो गई । अतएव मृत्यु कोई दण्ड नहीं है, बल्कि जीवन का एक पक्ष है, द्वैत का ही एक अंश है । क्योकि द्वैत कि प्रकृति है सब वस्तुओं को एक से दो का रूप दे देना, प्रत्येक वस्तु को एक परछाईं प्रदान कर देना ।
इसलिए आदम ने अपनी परछाईं पैदा कर ली हौवा के रूप में, और अपने जीवन के लिये दोनों ने एक परछाईं पैदा करली जिसका नाम है मृत्यु ।
परन्तु आदम और हौवा मृत्यु की छाया में रहते हुये भी प्रभु के जीवन में परछाईं-रहित जीवन जी रहे हैं ।द्वैत एक निरंतर संघर्ष है ; और संघर्ष यह भ्रम पैदा करता है कि दो विरोधी पक्ष अपने आपको मिटा देने पर तुले हैं । विरोधी दिखनेवाले पक्ष वास्तव में एक-दूसरे के पूरक हैं, एक-दूसरे के साधक हैं
और कन्धे से कन्धा मिलाकर एक ही उद्देश्य के लिये, सम्पूर्ण शांति,एकता और दिव्य ज्ञान से उत्पन्न होने वाले संतुलन के लिये कार्य-रत हैं । परन्तु भ्रम कि जड़ ज्ञानेन्द्रियों में जमी हुई है, और वह जब तक बना रहेगा जब तक ज्ञानेन्द्रियाँ हैं ।
द्वैत एक निरंतर संघर्ष है ; और संघर्ष यह भ्रम पैदा करता है कि दो विरोधी पक्ष अपने आपको मिटा देने पर तुले हैं । विरोधी दिखनेवाले पक्ष वास्तव में एक-दूसरे के पूरक हैं, एक-दूसरे के साधक हैं और कन्धे से कन्धा मिलाकर एक ही उद्देश्य के लिये,
सम्पूर्ण शांति,एकता और दिव्य ज्ञान से उत्पन्न होने वाले संतुलन के लिये कार्य-रत हैं । परन्तु भ्रम कि जड़ ज्ञानेन्द्रियों में जमी हुई है, और वह जब तक बना रहेगा जब तक ज्ञानेन्द्रियाँ हैं ।
इसलिए आदम की आँखें खुलने के बाद प्रभु ने जब उसे बुलाया तो उसने उत्तर दिया, ”मैंने बाग़ में तेरी आवाज सुनी, और मैं डर गया क्योंकि ‘मैं’ नंगा था ; और ‘मैंने’ अपने आप को छिपा लिया ।”आदम ने यह भी कहा, ” जो स्त्री तूने ‘मुझे’ साथी के रूप में दी थी, उसने ‘मुझे’ वृक्ष का फल दिया, और ‘मैंने’ खाया ।”हौवा और कोई नहीं थी आदम का अपना ही हाड-मांस थी ।
फिर भी आदम के इस नवजात ‘मैं’ पर विचार करो जो आँख खुलने के बाद अपने आपको हौवा से, परमात्मा से, और परमात्मा कि समूची रचना से भिन्न, पृथक और स्वतन्त्र समझने लगा । एक भ्रम था यह ‘मैं’ । उस अभी-अभी खुली आँख का एक भ्रम था परमात्मा से पृथक हुआ यह व्यक्तित्व ।
इसमें न सार था, न यथार्थ । इसका जन्म इसलिये हुआ था कि इसकी मृत्यु के माध्यम से मनुष्य अपने वास्तविक अहम् को पहचान ले जो परमात्मा का अहम् है । यह भ्रम तब लुप्त होगा जब बाहर की आँख के सामने अँधेरा छा जाएगा और अंदर की आँख के सामने प्रकाश हो जाएगा ।
और इसने यद्यपि आदम को चकरा दिया, फिर भी इसने उसके मन में एक प्रबल जिज्ञासा उत्पन्न कर दी और उसकी कल्पना को लुभा लिया । मनुष्य के लिये, जिसे किसी भी अहम् का अनुभव न हुआ हो, एक ऐसा अहम् पा लेना जिसे वह पूरी तरह अपना कह सके सचमुच एक बहुत बड़ा प्रलोभन था, और उसके मिथ्याभिमान के लिये बहुत बड़ा प्रोत्साहन भी ।
और आदम अपने इस भ्रामक अहम् के प्रलोभन और बहकावे में आ गया । यद्यपि वह इसके लिये लज्जित था, क्योंकि वह अवास्तविक था, नग्न था, फिर भी वह इसे त्यागने के लिये तैयार नहीं था ; वह तो इसे अपने पूरे ह्रदय से और अपने नये मिले समूचे कौशल से पकडे बैठा था ।
उसने अंजीर के पत्ते सींकर जोड़ लिये तथा अपने लिए एक आवरण तैयार कर लिया जिससे वह अपने नग्न व्यक्तित्व को ढक ले और उसे परमात्मा की सर्व-वधि दृष्टी से बचाकर अपने ही पास रखे । इस प्रकार अदन, आनंदपूर्ण भोलेपन की अवस्था, अपने आप से बेखबर एकता, पत्तों का आवरण एक से दो बने मनुष्य के हाथ से निकल गई ;
और मनुष्य तथा दिव्य जीवन के वृक्ष के बीच ज्वाला की तलवारें खड़ी हो गईं ।मनुष्य नेकी और बदी के दोहरे द्वार से अदन से बाहर आया था; वह दिव्य ज्ञान के इकहरे द्वार से अदन के अंदर जाएगा । वह दिव्य जीवन के वृक्ष कि ओर पीठ किये निकला था ; उस वृक्ष की ओर मुंह किये प्रवेश करेगा ।
जब वह अपने लम्बे कठिन सफ़र पर रवाना हुआ था तो अपनी नग्न ता पर लज्जित था और अपनी लज्जा को छिपाये रखने के लिये आतुर : जब वह अपनी यात्रा के अंत में पहुँचेगा तो उसकी पवित्रता आवरण-मुक्त होगी और उसे अपनी नग्न ता पर गर्व होगा ।
परन्तु ऐसा तब तक नहीं होगा जब तक कि पाप मनुष्य को पाप से मुक्त न कर दे । क्योकि पाप स्वयं अपने विनाश का कारण सिद्ध होगा । और पाप आवरण के सिवाय और कहाँ है ?
हाँ, पाप और कुछ नहीं है सिवाय उस दीवार के जो मनुष्य ने अपने और परमात्मा के बीच में खड़ी कर ली है—अपने क्षण भर अहम् और अपने स्थायी अहम् के बीच । वह ओट जो शुरू में अंजीर के मुट्ठी भर पत्ते थी अब एक विशाल परकोटा बन गई है ।
क्योंकि जब मनुष्य ने अदन के भोलेपन को उतार फेंका तब से वह अधिकाधिक पत्ते जमा करने और आवरण पर आवरण सीने में जी-जान से जुटा हुआ है । आलसी लोग अपने मेहनती पड़ोसियों द्वारा फेंके गए चीथड़ों से अपने आवरणों के छेदों पर पैबन्द लगा-लगा के संतोष कर लेते हैं ।
पाप की पौशाक पर लगाया गया हर पैबन्द पाप ही होता है, क्योंकि वह उस लज्जा को स्थायी बनाने का साधन होता है जिसे परमात्मा से अलग होने पर मनुष्य ने पहली बार और बड़ी तीव्रता के साथ महसूस किया था । क्या मनुष्य अपनी लज्जा पर विजय पाने के लिये कुछ कर रहा है ?
अफ़सोस, उसके सब उद्धम लज्जा पर लादे गए लज्जा के ढेर हैं, आवरणों पर चढ़े और आवरण हैं ।मनुष्य की कलाएँ और विद्द्याएँ आवरणों के सिवाय और क्या हैं ? उसके साम्राज्य राष्ट्र, जातीय अलगाव, और युद्ध के मार्ग पर चल रहे धर्म—क्या ये आवरण की पूजा के सम्प्रदाय नहीं हैं ?
उसके उचित और अनुचित,मान और अपमान, न्याय और अन्याय के नियम ; उसके असंख्य सामजिक सिद्धांत और रूढ़ियाँ —-क्या वे आवरण नहीं हैं ? उसके द्वारा अमूल्य का मूल्यांकन और उसका अमित को मापना, असीम को सीमांकित करना–क्या यह सब उस लुंगी पर और पैबन्द लगाना नहीं है जिस पर पहले ही कई पैबन्द लगे हुए हैं ।
पीड़ा से भरे सुखों के लिए उसकी अमिट भूंख; निर्धन बना देनेवाले धन के लिए उसका लोभ ; दास बना देनेवाले प्रभुत्व के लिए उसकी प्यास; और तुच्छ बना देनेवाली शान के लिए उसकी लालसा—क्या ये सब आवरण नहीं हैं ? नग्न ता को ढकने के लिये अपनी दयनीय आतुरता में मनुष्य ने बहुत अधिक आवरण पहन लिये हैं जो समय के साथ उसकी त्वचा इतने कस कर चिपक गए हैं कि अब वह उनमे और अपनी त्वचा में भेद नहीं कर पाता ।
और मनुष्य साँस लेने के लिये तड़पता है,; वह अपनी अनेक त्वचाओं से छुटकारा पाने के लिये प्रार्थना करता है । अपने बोझ से छुटकारा पाने के लिये मनुष्य अपने उन्माद में सब कुछ करता है, लेकिन वही एक काम नहीं करता जो वास्तव में उसे उसके बोझ से छुटकारा दिला सकता है, और वह है उस बोझ को फेंक देना ।
वह अपनी अतिरिक्त त्वचाओं से मुक्त होना चाहता है, पर अपनी पूरी शक्ति से उनसे चिपका हुआ है। वह आवरण मुक्त होना चाहता है, पर साथ ही चाहता है कि पूरी तरह कपडे पहने रहे।निवारण होने का समय समीप है और मैं अतिरिक्त त्वचाओं को– आवरणों को — उतार फेंकने में तुम्हारी सहायता करने के लिए आया हूँ ताकि त्वचाओं को उतार फेंकने में तुम भी संसार के उन सब लोगों की सहायता कर सको जिनमे तड़प है ।
मैं तो केवल विधि बताता हूँ ; किन्तु अपनी त्वचा को उतार फेंकने का काम हरएक को स्वयं ही करना होगा, चाहे वह कितना ही कष्टदायी क्यों न हो ।अपने आपसे अपने बचाव के लिये किसी चमत्कार की प्रतीक्षा न करो, न ही पीड़ा से डरो; क्योंकि आवरण-रहित ज्ञान तुम्हारी पीड़ा को स्थायी आनंद में बदल देगा ।
फिर यदि दिव्य ज्ञान की नग्न ता में तुम्हारा अपने आप से सामना हो और यदि परमात्मा तुम्हे बुलाकर पूछे, ”तुम कहाँ हो ?” तो तुम शर्म महसूस नहीं करोगे, न तुम डरोगे, न ही तुम परमात्मा से छिपोगे । बल्कि तुम अडोल, बन्धन-मुक्त, दिव्य शांति से युक्त खड़े रहोगे और परमात्मा को उत्तर देंगे;”
हमारे प्रभु, हमारी आत्मा, हमारे अस्तित्व, हमारे एक मात्र अहम्, हमें देखिये । लज्जा, भय,और पीड़ा से हम नेकी और बदी के लम्बे, विषम, और टेढ़े-मेढ़े, उस रास्ते पर चलते रहे हैं जिसे आपने हमारे लिये समय के आरन्भ में निर्धारित किया था ।
निज-घर के लिए महाविरह ने हमारे पैरों को प्रेरणा दी और विश्वास ने हमारे ह्रदय को थामे रखा, और अब दिव्य ज्ञान ने हमारे बोझ उतार दिये हैं,
हमारे घाव भर दिये हैं, और हमें वापस आपकी पावन उपस्थिति में ला खड़ा किया है — नेकी और बदी से मुक्त, जीवन और मृत्यु के आवरणों से मुक्त;
द्वैत के सभी भ्रमों से मुक्त; आपके सर्वग्राही अहम् के सिवाय और हर अहम् से मुक्त । अपनी नगनता को छिपाने के लिये कोई आवरण पहने बिना हम लज्जा मुक्त, प्रकाशमान भय-रहित होकर आपके सम्मुख खड़े हैं । देखिये, हम एक हो गये हैं ।
देखिये, हमने आत्म-विजय प्राप्त कर ली है । ”और परमात्मा तुम्हे अनन्त प्रेम से गले लगा लेगा, और तुम्हे सीधे अपने दिव्य जीवन-वृक्ष तक ले जायेगा।
यही शिक्षा थी मेरी नूह को ।
यही शिक्षा है मेरी तुम्हे ।
नरौंदा; यह बात भी मुर्शिद ने
तब कही थी जब हम अँगीठी के पास बैठे थे ।

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